मंगलवार, 2 अप्रैल 2019

{Apply} UP OLD AGE PENSION ONLINE APPLICATION FORM-वृधावस्था पेंशन आवेदन



OLD AGE PENSION, UP OLD AGE PENSION, UP OLD AGE PESNION AWEDAN, BRIDHAWASTHA PENSION FORM, UP VRIDHA PESNSION AWEDAN, UP VRIDHA PESHAN FORM, VRIDHA PENSHAN ONLINE AWEDAN, VRIDHAWASTHA PENSHAN ONLINE APPLY, VIRDHA PENSAN ONLINE FORM, UP VRDHA PENSAN FORM, VRIDHA PENSION 2019, OLD AGE PENSION 2019, UP OLD AGE OENSION 2019, UP VRIDHA PENSION 2019 LIST, UP VRIDHA PENSION,



उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत सभी वह व्यक्ति जो कि 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं और उनकी आय 48000 सालाना से कम या फिर BPL सूची मे नाम है वह लोग इसके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना आवेदन के पात्र हैं इस वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत इसमें आवेदन करने वाले व्यक्तियों को सरकार पर उनके आधार लिंक खाते पर प्रतिमाह पेंशन देती है जो कि हर तिमाही उनके बैंक अकाउंट पर आ जाता है तो इसके लिए अगर आप भी वृद्धावस्था पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़ें!
क्योंकि हम आज इस पोस्ट में आपको वृद्धावस्था पेंशन से जुड़ी हुई हर जानकारी देने वाले हैं और आप को यह भी जानकारी देने वाले हैं कि किस प्रकार से आप वृधावस्था पेंशन में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बिल्कुल मुफ्त और उसके लिए आपको कौन-कौन से कागज की जरूरत होगी ?



वृद्धावस्था पेंशन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात की लिस्ट
आधार कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्र
बैंक पासबुक नंबर
एक पासपोर्ट साइज कलर फोटो
तहसील द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र या
BPL सूची नम्बर

 

सभी कागज को स्कैन करने का तरीका
आप आवेदक के फोटो को कलर JPEG के अधिकतम 20 KB साइज में स्कैन कर ले इसके अलावा अन्य कागजात जैसे कि मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, और आय प्रमाण पत्र, को अधिकतम 500 KB के साइज में PDF फॉर्मेट में स्कैन करके अपने कंप्यूटर में रख ले!






वृद्धावस्था पेंशन हेतु ऑनलाइन आवेदन का प्रोसेस


-सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें फिर यहां ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें
-फिर New Entry Form पर क्लिक करें!
-आपके सामने इस प्रकार का कुछ फॉर्म खुल कर आ जाएगा
Vridha Pension Awedan Website Main Page
Vridha Pension Awedan Website Main Page
-यहां पर आपको अपना जिले का नाम सिलेक्ट करना है
-निवासी तहसील आवेदक का नाम लिंग पिता का नाम
-मकान नंबर पूरा पता पिन कोड इतिहास भरने के बाद
-आपको आवेदक का फोटो अपलोड करना है
-जाति श्रेणी सिलेक्ट करनी है
-जन्मतिथि भरने के बाद जन्मतिथि अथवा
-आयु प्रमाण पत्र में आपको आधार कार्ड पहचान पत्र अपलोड करना है
-फिर उसके बाद बैंक का विवरण और
-आय का विवरण भरकर बैंक पासबुक और
-आय प्रमाण पत्र अपलोड करने के बाद सबसे नीचे Captcha Type करने के बाद
SAVE बटन पर क्लिक करना है !


सभी जानकारी सही होने के बाद और सभी कागज अपलोड होने के बाद आपके सामने एक रिफरेंस नंबर जनरेट हो जाएगा आप से सेव कर लीजिए और फिर उसके बाद जहां पर आपने न्यू एंट्री फॉर्म किया था वहां पर फिर जाइए और दूसरे नंबर पर Edit Save फॉर्म अथवा Final Submit पर क्लिक कीजिए!

यहां पर जाने के बाद आपको वृद्धावस्था पेंशन अथवा ओल्ड एज पेंशन सिलेक्ट कर लीजिए जनपद का नाम सिलेक्ट कीजिए और रजिस्ट्रेशन नंबर डालिए और सर्च कीजिए आपके सामने पूरा फॉर्म खुल कर आ जाएगा वहां पर आवश्यक जानकारी फिर से चेक कर लीजिए और Submit कर दीजिए !

आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर आवेदक को दे दीजिए और आपका आवेदन पत्र सफलतापूर्वक हो चुका है अब इसके आगे की कार्रवाई करने के लिए आवेदक को जिला समाज कल्याण अधिकारी अथवा ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर /BDO / SDM के पास जाकर अपने फॉर्म को वेरीफाई कराना है और सारी जानकारी VERIFY होने के बाद 30 से 90 दिनों के अंदर आवेदक की पेंशन जारी हो जाएगी और उसके खाते पर आना स्टार्ट हो जाएगी !




{Apply} Online Voter Card मतदाता पहचान पत्र कैसे ऑनलाईन आवेदन करे ?


दोस्तों ! अगर हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई हो और आप इसी तरह के और भी बहुत सारी जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं फायदा लेना चाहते हैं क्योंकि हम CSC व अन्य हर प्रकार की समस्याओं से जुड़े हुए समाधान लेकर आते हैं तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ने के लिए पेज पर देख रहे हैं घंटी के निशान को दबाकर हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए ताकि जब भी हम कोई नया अपडेट दें तो आप तक आसानी से पहुंच जाए!
 हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको समस्या या कोई अन्य शिकायत है या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें